मध्य प्रदेश राजनीति 

जिला महिला कांग्रेस ने नगर की मूलभूत समस्याओं को लेकर नगर पालिका कार्यालय का किया घेराव, सीएमओ व अध्यक्ष के चेंबर के बाहर धरना देकर की जमकर नारेबाजी, 10 सूत्रीय समस्याओं का निराकरण नहीं होने पर दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

62 Views

जिला महिला कांग्रेस ने नगर की मूलभूत समस्याओं को लेकर नगर पालिका कार्यालय का किया घेराव,
सीएमओ व अध्यक्ष के चेंबर के बाहर धरना देकर की जमकर नारेबाजी,
10 सूत्रीय समस्याओं का निराकरण नहीं होने पर दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

मन्दसौर – नगर की मूलभूत समस्याओं को लेकर एवं नगर पालिका परिषद में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ जिला महिला कांग्रेस मन्दसौर द्वारा महिला कांग्रेस पदाधिकारी कार्यकर्ताओं व नागरिकों के साथ नगर मन्दसौर पालिका परिषद कार्यालय का घेराव किया गया इस दौरान 10 सूत्रीय मांगों का एक ज्ञापन सीएमओ के नाम सौंपा गया। महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं व पदाधिकारी बड़ी संख्या में जिला कांग्रेस कार्यालय से नगरपालिका की ओर पैदल मार्च करते हुए पहुंचे । इस दौरान महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा नगर पालिका के भ्रष्टाचार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई जब कार्यालय में सीएमओ व अध्यक्ष के कक्ष में ताला लगा मिला तो महिला कांग्रेस कार्यकर्ता व पदाधिकारीगण दोनों के चेंबर के बाहर धरने पर बैठ गए एवं 10 सूत्रीय मांगों के निराकरण को लेकर खूब नारेबाजी की । इस दौरान अध्यक्ष सहित उनकी परिषद पर गंभीर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए । इस अवसर पर जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष बबीतासिंह तोमर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के लंबे कार्यकाल के दौरान नगर पालिका परिषद भ्रष्टाचारियों का अड्डा बन चुकी है यहाँ पर सिर्फ भू माफियाओं को लाभ पहुंचाने वाले काम किए जा रहे हैं,आम आदमी की मूलभूत सुविधाओं से इन्हें कोई लेना-देना नहीं है । श्रीमती तोमर ने कहा शहर में शुद्ध पेयजल का भी वितरण नियमित रूप से नहीं किया जा रहा है, नलों में गंदे पानी का वितरण हो रहा है । पेयजल स्रोतों का संरक्षण नहीं किया गया है । नगर क्षेत्र में स्थित बगीचों की साफ सफाई नियमित रूप से नहीं होती है, खेल मैदानों का रखरखाव नहीं होता है,निराश्रित वृद्धावस्था पेंशन आदि में भी भारी भ्रष्टाचार किया जाता है । इसके साथ ही नामांतरण व भवन निर्माण अनुमति के मामलों में भी नगर पालिका में भारी भ्रष्टाचार किया जा रहा है ।
श्रीमती तोमर ने कहा कि अगर समय रहते 10 सूत्री मांगों पर कार्रवाई नहीं की गई तो महिला कांग्रेस द्वारा उग्र आंदोलन किया जाएगा ।
वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री रफत पयामी,शहर महिला कांग्रेस अध्यक्ष लक्ष्मी रैकवार,कांग्रेस पार्षद रूपल संचेती ने कहा कि नगर पालिका परिषद में लगातार भ्रष्टाचार हो रहा है,आम आदमी को अपने छोटे-छोटे कामों के लिए दर-दर भटकना पड़ता है,अगर समय रहते सुनवाई नहीं की जाएगी तो जनहित में कड़ा रुख अपनाना पड़ेगा,जरूरत पड़ी तो धरना प्रदर्शन कर आंदोलन किए जाएंगे ।
इस अवसर पर महिला कांग्रेस जिला अध्यक्ष बबीतासिंह तोमर, प्रदेश महामंत्री सरोजसिंह सिसोदिया, प्रदेश सचिव रेखा बघेरवाल,शहर महिला कांग्रेस अध्यक्ष लक्ष्मी रैकवार,वरिष्ठ नेत्री रफत पयामी,जिला उपाध्यक्ष शोभा अकोलकर,अनीता भदोरिया,जिला महामंत्री सीमा राठौर, नेहा धाकड़,पिंकी सोनी,निर्मला योगी, पार्षद रंजना पाटील,रूपल संचेती,रुखसार गौरी,पूर्व पार्षद नानुबाई जटिया,महिला कांग्रेस नेत्री मधु सागर,वर्षा सांखला,मुमताज बी,कृष्णा सुरावत,संतोष लौहार, बरखा राठौर,मनीषा सोपारा,रेखा सोनी, निशा आसवानी,विमलेश चौहान,मंजू पंवार,सुमन बाई,मधुबाला बाई,सारिका,मधु धनगर के साथ जिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष शैलेन्द्र बघेरवाल,शहर कांग्रेस अध्यक्ष मोहम्मद हनीफ शेख,शहर कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्षगण डॉ राघवेन्द्रसिंह तोमर,अजय लोढ़ा, कांग्रेस अजा विभाग अध्यक्ष तरुण खींची,NSUI जिला अध्यक्ष सुनील बसेर,कांग्रेस पार्षद जितेन्द्र सोपारा, हाजी रशीद,पूर्व पार्षद जगदीश जटिया,कांग्रेस नेता सुदीप पाटिल,कमलेश सोनी लाला,संजय राठौर,बाला शंकर धाकड़,वहीद जैदी, निर्मल बसेर,लक्ष्मणदास मेघनानी, कमलेश जैन,अशांशु संचेती, दशरथसिंह राठौड़,अजयसिंह तोमर, दिलीप देवड़ा,शुभम कुमावत, राघवराजसिंह शक्तावत,अजय सोनी, आदर्श जोशी,सादिक गौरी,रमेश सिंगार,मनोहर बगड़िया,अख्तर पटेल सहित बड़ी संख्या में महिला व पुरुष कार्यकर्ता उपस्थित हुए ।
ज्ञापन का वाचन पार्षद रूपल संचेती ने किया सभी का आभार अनिता भदौरिया ने माना ।
*ये प्रमुख 10 मांगे रखी सामने*
★ मन्दसौर नगर में पेयजल वितरण प्रणाली बहुत विसंगतिपूर्ण तरीके से संचालित की जा रही है,कई क्षेत्रों में 10 से 15 मिनिट ही नल चलाये जा रहे है जबकि प्रभावशील व्यक्तियों के क्षेत्र में इसकी कहीं कोई सीमा तय नहीं होती है,पीने का पानी भी स्वच्छ उपलब्ध नहीं हो रहा है,नवीन नल कनेक्शन के नाम पर भारी भ्रष्टाचार किया जाता है,आम आदमी को शुध्द पेयजल उपलब्ध कराने में भी नगर पालिका नाकाम साबित हो रही है । पेयजल वितरण में भेदभावपूर्ण निति से कार्य हो रहे है । नगर के प्रमुख पेयजल स्त्रोतों का संरक्षण नहीं किये जाने से नगर में गंदा पानी भी वितरित किया जा रहा है यह मानव स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ है ।
★नगर के बगीचों में व्यवस्थित साफ़ सफाई व देखरेख नहीं होने से उनकी स्थिति जर्जर होती जा रही है । कागजों में बगीचों काम हो रहा है पर धरातल पर कुछ भी नहीं है,बगीचों में कार्यरत कर्मचारी का नाम व मोबाईल नंबर प्रत्येक बगीचे में अंकित किया जाना जरुरी है ताकि नियमित रूप से बगीचों की देखरेख हो सके ।
★वृद्धावस्था,विधवा,निराश्रित व विकलांग पेंशन प्राप्त करने के लिए महिलाओं को कई चक्कर लगाने के बाद भी उनकी सुनवाई नहीं की जाती है,इस व्यवस्था के सुधार के लिए अलग से परामर्श हेतु काउंटर लगाया जाये तथा वार्ड वार्ड में जाकर इस वर्ग की वंचित महिलाओं को इसका लाभ दिलाने हेतु अभियान चलाया जावे ।
★शीत लहर के प्रकोप के बाद भी नगर में प्रमुख चौराहों व सार्वजनिक स्थलों पर वृध्दजनों हेतु अलाव की व्यवस्था नहीं है,इस व्यवस्था को पूरे नगर में अबिलम्ब प्रारम्भ किया जाए ।
★नगर पालिका क्षेत्र में स्थित खेल मैदानों पर बड़ी संख्या में बालक व बालिकाएं आते जाते है लेकिन इस मैदानों की नियमित साफ़ सफाई नहीं होने से अनेक कठिनाइयों से खिलाड़ियों को गुजरना पड़ता है,खेल मैदानों की नियमित साफ सफाई कराई जावे एवं रात के समय अँधेरे को दूर करने हेतु सभी खेल मैदानों पर स्ट्रीट लाईट लगाई जावे ।
★चुनाव के समय अवैध कॉलोनियों को वैध करने का वादा किया गया था किन्तु इस दिशा में कोई कार्यवाही नहीं होने से नगर की आधी आबादी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है,इस दिशा में ठोस कार्ययोजना बनाकर कार्यवाही प्रारंभ की जावे ।
★कोविड 19 के कारण नगर की कामकाजी व मध्यम वर्ग की महिलाओं के सामने रोजी रोटी का भारी संकट पैदा हुआ है इसलिए नगर में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए नगर पालिका को एक कार्यक्रम बनाकर ऐसे समूहों को चिन्हित कर उन्हें रोजगार से जोड़ा जाये ।
★नगर पालिका में छोटे छोटे भवन निर्माण की अनुमतियों में व नामांतरण प्रक्रिया में काफी समय लगाने से आम आदमी को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है एवं इस मामले में भारी भ्रष्टाचार भी हो रहा है जिस पर जनहित में अंकुश लगाया जाए ।
★नगर पालिका परिषद के माध्यम से दिए गए और दिए जाने वाले भू खण्डों के पट्टा वितरण प्रक्रिया में भारी भ्रष्टाचार हुआ है इसलिए आगे से इस प्रक्रिया का पारदर्शी बनाया जाये व भ्रष्टाचारियों के विरुध्द कार्यवाही की जाए ।
★नगर के महू नीमच रोड़ पर बिना किसी पूर्व सूचना के अचानक डिवाईडर को तोड़कर बिखेर दिया गया है जिस कारण आये दिन दुर्घटनाएं हो रही है बार बार शिकायत के बाद भी डिवाईडर ठीक नहीं किये गए है,उनकी तत्काल मरम्मत कराई जावे ।
★नगर के विकास कार्यों के लिए 2-2 माह से टेंडर हो गए,वर्क ऑर्डर हो गए पर कार्य शुरू नहीं किये जाने से विकास अवरुध्द हो रहा है ।

बबीतासिंह तोमर
जिलाध्यक्ष
महिला कांग्रेस मन्दसौर

✍शैलेंद्र सोनी मंदसौर जिला ब्यूरो

Related posts

Leave a Comment

error: Content is protected !!